Please wait, loading...

Latest Updates



Warning: Use of undefined constant mysqli_num_row - assumed 'mysqli_num_row' (this will throw an Error in a future version of PHP) in G:\PleskVhosts\cuphand.in\yashikaenews.com\header.php on line 242
latest-post-marquee kljou latest-post-marquee bgcbg g bgcgbgfbgb b bgbg latest-post-marquee dfsd latest-post-marquee zsfsdz latest-post-marquee qwertyuiop latest-post-marquee qwertyu latest-post-marquee qwerty latest-post-marquee QWERTY

Read Full News

Vibrant Gujarat Summit 2019: पीएम मोदी बोले, हमने वर्ल्ड बैंक की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट की ग्लोबल रैंकिंग में लगाई छलांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 का आगाज किया।पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में हमने वर्ल्ड बैंक की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट की ग्लोबल रैंकिंग में 65 स्थानों की छलांग लगाई, लेकिन हम अभी भी संतुष्ट नहीं हैं। मैंने अपनी टीम को और अधिक मेहनत करने के लिए कहा है, ताकि भारत अगले साल शीर्ष 50 में रहे। उनके मुताबिक, हमारी सरकार के पूरे कार्यकाल के दौरान 7.3 फीसद की औसत जीडीपी दर 1991 के बाद से किसी भी भारतीय सरकार के दौरान सबसे अधिक है, वहीं, महंगाई की औसत दर भी 4.6 फीसद है, जो 1991 के बाद किसी भी भारतीय सरकार के दौरान सबसे कम है।

इस समिट में दुनिया के सवा सौ देशों के राजदूत, प्रतिनिधियों ने शिरकत की है। इस समिट में नए भारत के निर्माण में सहभागी बनने की इच्छा जताई गई है। नौवें वाइब्रेंट गुजरात महोत्सव में इस बार 15 देश कंट्री पार्टनर बने हैं। दुनिया के नामी उद्यमियों सहित भारत के रिलायंस, अदाणी, महिंद्रा आदि औद्योगिक समूहों ने भारत के आर्थिक विकास की गति में भागीदार बनने के साथ गुजरात में निवेश की विविध संभावनाओं के प्रति संकल्प जताया।

सीएम रूपाणी ने किया उद्योगपतियों का स्वागत
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुजरात के विकास में भागीदार होने को वाइब्रेंट गुजरात समिट 2019 में आए देश व दुनिया के उद्यमियों का स्वागत करते हुए कहा कि गुजरात जैसे इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली राज्य में निवेश के लिए विश्वास जताने के लिए धन्यवाद। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का नए भारत के निर्माण के संकल्प के प्रति आभार जताया।

इससे पहले उन्होंने जर्मनी की कंपनी बीएसएफ के चैयरमेन डॉ मार्टिन के साथ वनटूवन मुलाकात की, जिसमें जर्मनी ने मुद्रा में 16000 करोड़ की लागत से देश के पहले ग्रीन एक्रीलिक वैलयूचैन कॉम्पलेक्स की स्थापना का एमओयू किया। नॉर्वे के भारत स्थित राजदूत निल्स रेगनर कामस्वेगे पहली बार वाइब्रेंट गुजरात के कंट्री पार्टनर के रूप में शामिल हुए हैं। नॉर्वे गुजरात में हेल्थकेयर तथा मरीन सेक्टर की विशेषज्ञता व तकनीक को साझा करेगा। वे एडवांस सॉल्युशन फॉर पोर्ट एंड वेसल्स ट्रैफिक मैनेजमेंट, एडल्वांस हेल्थकेयर के क्षेत्र में कई उद्योग जगत के साथ मिलकर काम करेगा।

रूपाणी ने चाइना के काउंसिल फॉमर प्रमोशन ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड के उपाध्यक्ष झेंग शेनफेंग से मुलाकात कर गुजरात में उद्योग निवेश लाने की गुजारिश की। चीन दुनिया की एक मजबूत इकोनॉमी होने के साथ विशाल आबादी वाला देश है, इसलिए रूपाणी ने चाइना से गुजरात में उद्योग व निवेश एंबेसडर नियुक्त किए जाने की बात कही। रूपाणी ने ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथवेल्स के गवर्नर डेविड हलरे से मुलाकात की। इस दौरान डिफेंस, एजुकेशन व एग्रीकल्चर के साथ आधारभूत ढांचे को सुद्रढ बनाने के लिए साथ मिलकर काम करने की संभावनाओं पर चर्चा की गई।

मुकेश अंबानी ने कही ये बात 
रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सन ऑफ गुजरात, प्राइड ऑफ गुजरात बताया। उन्होंने कहा कि गौतम अदाणी की तरह मुझे भी राज्य के सभी नौ वाइब्रेंट गुजरात निवेशक सम्मेलन में शामिल होने का सौभाग्य मिला है। मोदी विजनरी लीडर, उनके नेत्रत्व में भारत तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बनी है। गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि है। दुनिया में हमारे लिए भारत पहले और भारत में गुजरात पहले के संकल्प के साथ रिलायंस काम कर रहा है। गुजरात में वितरण चैन, मेरे छह करोड़ गुजरातियों का सपना ही मेरा सपना है। दुनिया मे गुजरात सबसे प्रोस्पेरस स्टेट है। ऊर्जा, रिवॉल्श्नरी पावर, इमर्जिंग आईटी रिलायंस गुजरात में पांच क्षेत्र में काम कर रहा है, जियो ने गुजरात को पुरी तरह डिजिटल बनाया, गुजरात शॉ पीस, जियो 4 जी नेट कनेकट,हर स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल व गांवों को डिजिटल बनाया है।

अब वर्ल्ड क्लास मॉस्ट अफोडेबल तकनीक के साथ प्रमोटिंग रिल्युएबल एनजी, डिजीटल एम्पावरमेंट के साथ स्मार्ट विलेज के निर्माण, 12 लाख स्मॉल रिटेलर इन गुजरात, देश में 3 करोड का परिवार। जामनगर रिफाइनरी देश में इस क्षेत्र की सबसे बडी परियोजना है। पंडित दीनदयाल युनिवसिर्टी 4 से 5 हजार छात्र, भविष्य में वह गुजरात की टॉप यूनिवसिर्टी होगी।

चेक गणराज्य के पीएम से मिले मोदी
गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री लेडी बेबिस से मुलाकात की।

भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है यूएई
यूएई से आए धानी अल जियाउदी ने कहा कि हमने हमेशा ने सहिष्णुता को बढ़ावा दिया है। भाषण में इंदिरा गांधी से लेकर पीएम मोदी तक के यूएई दौरों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यूएई, अमेरिका और चीन के बाद भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक सहयोगी है।

नामीबिया ने कहा, भारत से रिश्ते मजबूत
नामीबिया से मंत्री जेके रोदवेया ने कहा कि भारत और नामीबिया के रिश्ते काफी मजबूत हैं। उन्होंने इस दौरान भारत और नामिबीया के रिश्तों के इतिहास का भी जिक्र किया। साथ ही, उन्होंने नामीबिया में इनवेस्ट करने के लिए भी लोगों को आमंत्रित किया।

साउथ कोरिया ने कहा, भारत में वैश्विक ताकत बनने का माद्दा
साउथ कोरिया से आए मंत्री किम योंग रे ने कहा कि भारत में वैश्विक अर्थव्यवस्था बनने की पूरी ताकत है। यहां तक की भारत एक ऐसा देश भी है जो कि सुपर कंप्यूटर बना सकता है और एक साथ सौ से ज्यादा सैटेलाइट्स छोड़ सकता है। उन्होंने मेक इन इंडिया इनिशिएटिव की भी तारीफ की।

नीदरलैंड के मंत्री बोले, मोदी के सुधारों में भागीदार बनना चाहते हैं
नीदरलैंड के वित्त और टैक्स मंत्री मैनो स्नैल ने समिट के उद्घाटन पर भाषण के दौरान पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम की ओर से किए महत्वाकांक्षी आर्थिक सुधारों अब फल देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप इंडिया, क्लीन इंडिया, गंगा कायाकल्प अभियान आदि कुछ ऐसी योजनाएं हैं, इनके परिणाम भी बहुत ही बेहतरीन आए हैं। उन्होंने कहा कि डच कंपनियां भी मोदी की इस सुधार मुहिम का हिस्सा बनना चाहती हैं। उन्होंने हिंदी में कहा, भारत और नीदरलैंड की दोस्ती हमेशा कामयाब रहेगी।

मोरक्को ने किया धन्यवाद, कहा- रिश्ते मजबूत होंगे
मोरक्को की वित्त और उद्योग मंत्री रकिया एडरहैम ने कहा, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का धन्यवाद कि उन्होंने एक ऐसी विदेश नीति का विकास किया जो कि एक-दूसरे के सम्मान और बराबरी के हक पर आधारित थी। उन्होंने समिट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का भी धन्यवाद किया।

सीएम विजय रूपाणी ने किया स्वागत
समिट में आए विदेशी मेहमानों और विभिन्न देशों के प्रधानमंत्रियों का सीएम विजय रूपाणी ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वे इस समिट के जरिए भारत और विदेशों के बीच आर्थिक रिश्तों को मजबूत करना चाहते हैं।

जय-जय गरवी गुजरात से समिट की शुरुआत
समिट की शुरुआत जय-जय गरवी गुजरात गीत से हुई। इसे वीररस के कवि नर्मद ने लिखा है। इस गीत में गुजरात के गौरवमयी इतिहास का वर्णन है। समिट में गीत की प्रस्तुति विश्व प्रसिद्ध लाइट वोकलिस्ट प्रहर वोहरा ने दी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया समिट का उद्घाटन 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्घाटन किया। मोदी के अलावा देशभर के छोटे-बड़े 19 उद्योगपति भी गुजरात पहुंचे हैं। इसके अलावा कई देशों के प्रधानमंत्री भी समिट के उद्घाटन पर पहुंचे हैं।

मोदी ने जोसेफ मस्कट से मुलाकात की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट से गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर मुलाकात की।

अनिल अंबानी-दासौ को न्योता नहीं
गौरतलब है कि इस बार वाइब्रेंट गुजरात समिट में अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी को इस बार बुलाया ही नहीं गया है। राफेल विमान बनाने वाली कंपनी डसॉल्ट एविएशन का भी नाम सरकार द्वारा जारी लिस्ट से गायब है। अनिल अंबानी की ये अनदेखी तब हो रही है, जब राफेल डील में अनिल अंबानी की कंपनी को ठेका मिलने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार आरोपों के घेरे में है। अनिल अंबानी 2003 से शुरू हुए गुजरात के इस शिखर व्यापार सम्मेलन में नियमित रूप से शामिल होते रहे हैं।

OTHER NEWS