Please wait, loading...

Latest Updates


latest-post-marquee ग्राहक को जेब में पैसे के मुताबिक मिलेगी एलपीजी गैस, सरकार ने दिया विकल्‍प latest-post-marquee डिजिटल फार्मिंग से भरेगा दुनिया का पेट, बदल रही तकनीक, आधुनिक हो रहे किसान latest-post-marquee थाई बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन टिकेश्वरी ने कभी मनचलों को सिखाया था ऐसा सबक latest-post-marquee शोधार्थियों को फेलोशिप में बढोत्तरी को लेकर अब नहीं करना पड़ेगा आंदोलन latest-post-marquee एयरपोर्ट पर शक्ति कपूर से मिले क्रिकेटर युवराज सिंह, ये स्टार्स भी दिखे, देखें तस्वीरें latest-post-marquee फर्जी बिल के आधार पर न लें टैक्स छूट, भरना पड़ सकता है इतना जुर्माना latest-post-marquee SBI Small Account: कैसे खुलता है ये खाता, कितना मिलता है ब्याज, जानिए सब कुछ latest-post-marquee Ind vs NZ: हार्दिक पांड्या ने फिर किया ये कमाल, छुड़ा दिए न्यूज़ीलैंड के पसीने

Read Full News

जहां खाने के लाले पड़े हैं, वहां मादुरो के पास है 85.36 अरब का सोना, बैंक ने लगाई रोक

दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में चल रहा राजनीतिक संकट और गहराता जा रहा है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को एक और तगड़ा झटका लगा है। अब बैंक ऑफ इंग्लैंड ने निकोलस मादुरो के अधिकारियों को बैंक में जमा 1.2 बिलियन डॉलर (85.36 अरब रुपये) का सोना निकालने पर रोक लगा दी है। राजनीतिक संकट से जूझ रहे निकोलस इन दिनों अपने अधिकारों को बचाने की जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में बैंक का ये कदम उनके लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, वेनेजुएला के सेंट्रल बैंक में रखे हुए आठ बिलियन डॉलर (568.60 अरब रुपये) के विदेशी भंडार में मादुरों के सोने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने यह रोक अमेरिकी सरकार के कहने पर लगाई है। अमेरिकी सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने मादुरो की पहुंच कम करने के लिए ये कदम उठाया है। मालूम हो कि अमेरीका विपक्षी नेता जुआन गिआडो का समर्थन कर रहा है, जो खुद को राष्ट्रपति के तौर पर प्रस्तुत कर रहे हैं। उन्होंने खुद को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित कर दिया है।

शनिवार को ब्रिटेन ने भी अमेरिका और अन्य देशों के रुख पर स्पष्ट किया कि अगर अगले आठ दिनों में देश में नए चुनावों की घोषणा नहीं होती है तो गुएडो को देश के अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर मान्यता दे दी जाएगी। ब्रिटेन के विदेश राज्य मंत्री एलन डंकन ने कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ यह कहते हुए कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं कि नेशनल असेंबली और राष्ट्रपति जुआन गिआडो को वेनेजुएला के लोकतंत्र, उसकी अर्थव्यवस्था और स्वतंत्रता की बहाली के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया जाना चाहिए।

बैंक ऑफ इंग्लैंड ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वह बड़ी संख्या में ग्राहकों को सोना रखने की सेवाएं प्रदान करता है, लेकिन बैंक से उनके रिश्तों पर की टिप्पणी नहीं करता है। बैंक ने अपने बयान में कहा है कि वह अपने सभी कार्यों में बैंक जोखिम प्रबंधन के उच्चतम मानकों का पालन करता है। साथ ही लागू वित्तीय प्रतिबंधों सहित सभी प्रासंगिग कानूनों का भी पालन करता है।

वहीं वेनेजुएला के राजनीतिक संकट पर अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उनकी आर्थिक और कूटनीतिक साधनों का उपयोग करने की योजना है, ताकि वेनेजुएला सरकार के साथ किसी भी वाणिज्यिक लेनदेन को सुनिश्चित किया जा सके। विपक्षी नेता जुआन गिआडो के नेतृत्व वाली वेनेजुएला की अमेरिकी मान्यता प्राप्त सरकार के साथ बेहतर रहने की उम्मीद है।

OTHER NEWS