Please wait, loading...

Latest Updates


latest-post-marquee ग्राहक को जेब में पैसे के मुताबिक मिलेगी एलपीजी गैस, सरकार ने दिया विकल्‍प latest-post-marquee डिजिटल फार्मिंग से भरेगा दुनिया का पेट, बदल रही तकनीक, आधुनिक हो रहे किसान latest-post-marquee थाई बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन टिकेश्वरी ने कभी मनचलों को सिखाया था ऐसा सबक latest-post-marquee शोधार्थियों को फेलोशिप में बढोत्तरी को लेकर अब नहीं करना पड़ेगा आंदोलन latest-post-marquee एयरपोर्ट पर शक्ति कपूर से मिले क्रिकेटर युवराज सिंह, ये स्टार्स भी दिखे, देखें तस्वीरें latest-post-marquee फर्जी बिल के आधार पर न लें टैक्स छूट, भरना पड़ सकता है इतना जुर्माना latest-post-marquee SBI Small Account: कैसे खुलता है ये खाता, कितना मिलता है ब्याज, जानिए सब कुछ latest-post-marquee Ind vs NZ: हार्दिक पांड्या ने फिर किया ये कमाल, छुड़ा दिए न्यूज़ीलैंड के पसीने

Read Full News

Indore News: 115 दिन में तैयार हुआ जवाहर मार्ग पुल, महापौर ने बोली ये बात

इंदौर। 21 सितंबर की रात शहर में तेज बारिश हुई थी। अगले दिन शाम 7 बजे सूचना मिली कि जवाहर मार्ग पुल का एक हिस्सा धंस गया है। मौके पर पहुंची तो नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी अपने-अपने काम में व्यस्त थे। पुल की जांच करवाकर रिपोर्ट तैयार करवाई और तय किया गया कि पुल को पूरी तरह तोड़कर नए सिरे से बनाया जाएगा। 70 साल पुराना स्टोन मेसेनरी का पुल टूटने से आसपास ट्रैफिक का काफी दबाव शुरू होने लगा इसलिए युद्धस्तर पर यह पुल समय से पहले बन सका। जवाहर मार्ग का पुल हमारे संकल्पों का पुल है।

यह बात महापौर मालिनी गौड़ ने शनिवार को जवाहर मार्ग ब्रिज के लोकार्पण पर कही। उन्होंने कहा कि अकसर पढ़ने-सुनने में आता है कि मुंबई में 6 महीने में पुल बन गया, जापान, चीन और इजराइल में 12 महीने में एयरपोर्ट या स्टेडियम बना दिया गया। अब इंदौर ने भी ऐसा कर दिखाया है। महापौर ने लोगों से आग्रह किया कि वे ट्रैफिक नियमों का पालन करें, हॉर्न नहीं बजाएं, तय स्थान पर ही गाड़ी पार्क करें, जेब्रा क्रॉसिंग और सिग्नल का पालन करें, पॉलिथीन का उपयोग नहीं करें, घर के गीले कचरे से खाद बनाएं और नगर निगम के सारे करों का भुगतान समय पर करें। ब्रिज बनने के बाद मध्य क्षेत्र की बड़ी समस्या खत्म हो गई है।

पटवारी बोले सकारात्मक सोच के साथ करें काम

खेल और युवक कल्याण मंत्री जीतू पटवारी बोले कि संविधान के पालन के साथ सकारात्मक सोच के साथ विकास करना हमारा उद्देश्य होना चाहिए। यह सकारात्मकता का ही परिणाम है कि महज 115 दिन में जवाहर मार्ग ब्रिज तैयार हुआ है। इसके लिए मैं महापौर और निगम की टीम को बधाई देता हूं। जनप्रतिनिधियों का समूह एक परिवार है और सभी सकारात्मकता के साथ विकास करते हैं।

अपर आयुक्त रोहन सक्सेना ने बकाया कि 30 सितंबर 2018 को सुबह 5 बजे से पुल तोड़ने का काम शुरू किया गया और सुबह 10 बजे तक पूरा पुल भरभराकर गिर चुका था। 1 अक्टूबर से नए पुल का काम पार्श्व बिल्डर्स ने शुरू किया। 150 फीट लंबा और 65 फीट चौड़ा यह ब्रिज 6 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुआ है। काम के लिए निगम ने साढ़े पांच महीने की समय सीमा तय की थी। अनुबंध में प्रावधान था कि समय पर काम नहीं करने पर रोज 1 लाख रुपए की पेनल्टी और समय से पहले काम करने पर रोज 1 लाख रुपए की रिवॉर्ड राशि दी जाएगी जो अधिकतम 25 लाख रुपए तक होगी। कांट्रेक्टर कंपनी के सुमत लुहाड़िया, सुमित कोठारी, सुनील नागर और उनकी टीम ने रोज का वर्कचार्ट बनाकर 115 दिन में ही ब्रिज बनाकर तैयार कर दिया।

विजयवर्गीय बोले कार्यक्रम पूछकर रखें वरना...

क्षेत्रीय विधायक आकाश विजयवर्गीय नगर निगम अफसरों की ओर मुखातिब होकर बोले कि मुझे इस कार्यक्रम की जानकारी शुक्रवार शाम को मिली। आप लोग कार्यक्रम थोड़ा पूछकर रखें वरना आप समझ जाना कि फिर क्या होगा? ठीक है...। विजयवर्गीय की इस बात ने अफसरों के साथ मंच पर मौजूद अतिथियों को भी असहज कर दिया। इसके बाद विधायक ने ब्रिज जल्दी बनवाने पर लोगों से तालियां बजवाईं। नए-नवेले विधायक के इन तेवरों की कार्यक्रम में काफी चर्चा रही।

कार्यक्रम में दिखे दिलचस्प नजारे

- मंत्री ने महापौर को स्कूटर पर पीछे बैठाकर ब्रिज घुमाया। कई लोग इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरों में कैद करते रहे।

- प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद यह पहला बड़ा कार्यक्रम था, इसलिए कांग्रेसियों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

- आमतौर पर भाजपाइयों से भरा रहने वाला निगम के कार्यक्रमों का मंच इस बार कांग्रेसियों से भरा था। नेता प्रतिपक्ष फौजिया अलीम समेत कई कांग्रेसी पार्षद कार्यक्रम में मौजूद थे।

- कई एमआईसी सदस्य और भाजपा पार्षदों ने भी उपस्थित रहकर यह बताने में कोई कोर-कसर नहीं रखी कि निगम परिषद अभी भाजपा की ही है।

OTHER NEWS