Please wait, loading...

Latest Updates


latest-post-marquee ग्राहक को जेब में पैसे के मुताबिक मिलेगी एलपीजी गैस, सरकार ने दिया विकल्‍प latest-post-marquee डिजिटल फार्मिंग से भरेगा दुनिया का पेट, बदल रही तकनीक, आधुनिक हो रहे किसान latest-post-marquee थाई बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन टिकेश्वरी ने कभी मनचलों को सिखाया था ऐसा सबक latest-post-marquee शोधार्थियों को फेलोशिप में बढोत्तरी को लेकर अब नहीं करना पड़ेगा आंदोलन latest-post-marquee एयरपोर्ट पर शक्ति कपूर से मिले क्रिकेटर युवराज सिंह, ये स्टार्स भी दिखे, देखें तस्वीरें latest-post-marquee फर्जी बिल के आधार पर न लें टैक्स छूट, भरना पड़ सकता है इतना जुर्माना latest-post-marquee SBI Small Account: कैसे खुलता है ये खाता, कितना मिलता है ब्याज, जानिए सब कुछ latest-post-marquee Ind vs NZ: हार्दिक पांड्या ने फिर किया ये कमाल, छुड़ा दिए न्यूज़ीलैंड के पसीने

Read Full News

आधार कार्ड पर विवाद जारी, SBI ने डेटा के दुरुपयोग का लगाया आरोप

SBI के अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डेटा का दुरुपयोग किया है। बैंक के आरोप को खारिज करते हुए UIDAI ने अपनी सफाई पेश की है। UIDAI के अनुसार, "आधार डेटाबेस पूरी तरह से सुरक्षित है और इसके जरिए सुरक्षा के किसी भी प्वाइंट का उल्लंघन नहीं किया गया है। हालांकि, इस मामलें में बैंक अधिकारियों ने शिकायत भी दर्ज करवाई है।

बता दें कि, अन्य बैंकों की तरह एसबीआई को भी आधार नामांकन लक्ष्य दिया गया था। इसके लिए बैंक ने वेंडरों का चयन खुद किया था। इसके तहत बैंक ने चंडीगढ़ की एफआईएए टेक्नॉलॉजी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और संजीवनी कंसल्टेंट्स को चुना था। आधार नामांकन के तहत हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जम्मू और कश्मीर और यूटी चंडीगढ़ शामिल थे। हालांकि, इन एजेंसियों के साथ काम करने वाले करीब 250 ऑपरेटरों में से आधे को सही तरीके से काम नहीं करने की वजह से दंडित किया गया था। इसके बाद SBI ने अपनी कई शाखाओं पर आधार नामांकन का काम रोक दिया। इसके चलते SBI लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाई और बैंक को पैनालिटी का सामना करना पड़ा।

बैंक अधिकारियों का दावा है कि आधार से जुड़ी जानकारियां UIDAI के आधार ऑपरेटरों के लॉगइन और बायोमेट्रिक्स का दुरुपयोग करके की गई है। हालांकि इस मामलें में यूआईडीएआई ने सफाई देते हुए कहा कि आधार डेटाबेस पूरी तरह से सुरक्षित है और कोई भी इसमें सेंध नहीं लगा सकता है। गौरतलब हो कि तमाम सरकारी योजनाओं में आधार की अनिवार्यता को लेकर कई बार सवाल खड़े हुए है।

OTHER NEWS